क्या महर्षि दयानन्द ने मनुस्मृति में ब्रह्मावर्त के स्थान पर आर्यावर्त पाठ मिलावट कर दिया? | Brahmavarta or Aryavarta : What Is The Text In Manusmriti | Critical Analysis of Manusmriti


लेखक - यशपाल आर्य

अनेक लोग यह आक्षेप लगाते हैं कि महर्षि दयानन्द जी ने मनुस्मृति में मिलावट कर दिया, जो ऋषि दयानंद ग्रंथों में प्रक्षेप होना स्वीकार करते थे वे तो स्वयं ही ग्रंथों में प्रक्षेप करते थे आदि। उन्होंने ब्रह्मावर्तं को हटा कर आर्यावर्तं पाठ अपने मन से मिला दिया। इसपर कुछ लोगों की शंका होती है कि महर्षि ने कहा था कि मेरी भी जो त्रुटि हो जाए उसे विद्वान् जन सुधार लेवें तो क्या इसे ऋषि की त्रुटि मान कर इसका सुधार कर लेना चाहिए?


पण्डित भगवद्दत्त जी, पण्डित युधिष्ठिर जी मीमांसक आदि आर्य विद्वानों ने भी यही माना है कि यहां ऋषि से त्रुटि हो गई है। हम इन विद्वानों की विद्या को नमन करते हुए यह कहना चाहते हैं यहां समस्त आर्य विद्वानों से यहां भी भूल हो गई है कि मनुस्मृति में ब्रह्मावर्तं ही पाठ मिलता है, आर्यावर्तं नहीं है। मोहनचंद्र जी आर्य यहां लिखते हैं कि ऋषि के पास जो मनुस्मृति थी उसमें आर्यावर्तं ही पाठ था और वह आज भी परोपकारिणी के पुस्तकालय में है।

अब हम एक दुर्लभ शोध बताने वाले हैं, जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे। Patrick Olivelle ने मनुस्मृति की अनेक पांडुलिपियों के आधार पर पर critical edition निकाला था। मनुस्मृति के critical edition के अनुसार जम्मू से प्राप्त मनुस्मृति में ‘आर्यावर्तं’ पाठ ही है।

Manusmriti Critical edition

महर्षि का अनावश्यक खंडन करने वाले महानुभावों से हम कहना चाहेंगे कि महर्षि का खण्डन करने से पूर्व महर्षि के बात को अच्छी प्रकार से चेक कर लिया करें, अन्यथा कहीं ऐसा न हो कि महर्षि के खंडन करके के चक्कर में आपका स्वयं का ही अपमान हो जाए। इसी के साथ हम अपनी लेखनी को विराम देते हैं।

।।ओ३म् शम्।।


संदर्भित एवं सहायक ग्रंथ

  • सत्यार्थ प्रकाश (वैदिक पुस्तकालय दयानन्द आश्रम केसरगंज अजमेर)
  • सत्यार्थ प्रकाश (मोहन चंद्र जी आर्य द्वारा संपादित)
  • मनुस्मृति (c.e. by Patrick Olivelle)

Comments

Popular posts from this blog

रामायण में अश्लीलता की समीक्षा

कौन कहता है रामायण में मांसाहार है?

विवाह के समय कितनी थी भगवान् राम व माता सीता की आयु? कितना अन्तर था? वाल्मीकि रामायण का वह दुर्लभ प्रमाण जो आपसे छुपाया गया